Tuesday 7 October 2014

रवीश को अंजुम की 'चिकोटी'..ट्विट ट्विट

टीवी पत्रकार अजीत अंजुम और रवीश कुमार तकरीबन एक ही कद और उम्र के टीवी पत्रकार हैं, ये अलग बात है कि दोनों की फैन फॉलोइंस अलग-अलग किस्म की है। बहुत से लोग हैं जो दोनों को ही काफी पसंद करते हैं। रवीश कुमार ने एक तरफ जहां अपने संजीदा अंदाज से बतौर एंकर देश के जाने माने टीवी चेहरों में अपनी जगह बनाई है तो अजीत अंजुम ने ‘सनसनी’, ‘पोल-खोल’, ‘कौन है’, ‘रेड अलर्ट’ जैसे शोज के जरिए पहले परदे के पीछे के मास्टर के तौर पर अपनी जगह बनाई और फिर अपने शो ‘सबसे बड़ा सवाल’ के जरिए एक तल्ख एंकर के तौर पर भी उभर कर आए। पर आज आप लोग सोच रहे होंगे कि अचानक हम इन दोनों की प्रोफाइल आपको क्यों बता रहे हैं, तो जनाब मामला ये है कि इस बार अजीत अंजुम ने रवीश कुमार को लेकर जो ट्वीट किए जो कि उनके इंटररिलेटेड फेसबुक पेज पर भी दिखाई दे रहे हैं। मुखर पत्रकार के तौर पर प्रख्यात अजीत अंजुम ने रवीश को लेकर जो ट्वीट किए हैं, वे समकालीन तो थे ही, टीवी पत्रकारिता पर सवाल भी खड़े कर रहे थे, पर पता नहीं क्यों कुछ देर बाद अजीत अंजुम ने वो ट्वीट अपने ट्विटर अकाउंट से डिलीट कर दिए। अजीत अंजुम द्वारा इस तरह से ट्वीट गायब करने की बात कुछ हजम नहीं हो रही है। 
दरअसल, अजीत को बिहार में दशहरे के दिन भगदड़ की खबर आने पर रवीश कुमार का शो करते रहना पसंद नहीं आया था, तो उन्होंने अपने ट्विटर कनेक्टेड फेसबुक एकाउंट पर अपनी हैरानी या नाराजगी जाहिर की थी।
3 अक्टूबर को जैसे ही पटना के गांधी मैदान में भगदड़ की खबर आई, तो उस समय एनडीटीवी पर दशहरे को लेकर रवीश कुमार का शो चल रहा था, सारे चैनल्स ने अपने शो गिरा दिए और पटना वाली खबर पर आ गए। लेकिन एनडीटीवी ने टिकर पर तो खबर चलाई लेकिन रवीश का शो जारी रहा। ऐसे में अजीत अंजुम ने सबसे पहले लिखा, “अद्भुत चैनल है एनटीवी (एनडीटीवी पढ़ें) इंडिया . पटना में रावण दहन के भगदड़ में 32 लोगों की मौत हो गई लेकिन यहां तो रामलीला , रावण और राम की कहानी चल रही है। थोड़ी देर बाद उन्होंने फिर ट्वीट किया, जो उनके फेसबुक एकाउंट और फेसबुक पेज से भी कनेक्टेड था, इस बार उन्होंने रवीश कुमार का नाम लिखकर कमेंट किया, “रवीश कुमार बेहद संवेदनशील पत्रकार हैं लेकिन पटना में इतने बड़े हादसे के बाद उन्हें अपना शो ड्राप करना चाहिए था”।
इस पोस्ट के बाद से कुछ लोगों को बुरा लगा, उन्होंने अजीत के फेसबुक एकाउंट में जाकर रवीश का फेवर लिया और लिखा कि रवीश कुमार एक काबिल जर्नलिस्ट हैं, आपकी तरह सनसनीखेज पत्रकारिता नहीं करते हैं, एक ने तो यहां तक लिख दिया कि आप को उनसे जलन हो रही है। इधर अजीत अंजुम शायद आने वाले कमेंट्स से अनजान थे, उन्होंने फिर तीसरा ट्वीट किया, जो उनको फेसबुक एकाउंट और पेज पर भी पहुंचा,“रवीश कुमार दूसरे चैनलों को लेकर अक्सर चिंतित दिखते हैं लेकिन आज पटना के हादसे को नज़रअंदाज़ करके एक घंटे तक उनका फ़ीचर चलता रहा , जमा नहीं”।
रवीश कुमार के चाहने वाले कम से कम इतना समझ गए कि दशहरे के दिन अजीत अंजुम के निशाने पर रवीश कुमार हैं। हालांकि रवीश कुमार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया इस पर नहीं आई, लेकिन अजीत अंजुम के कुछ सपोर्टर्स ने भी उनके सपोर्ट में कुछ कमेंट्स पोस्ट किए। बाद में अजीत अंजुम ने अपने ट्विटर एकाउंट से और अपने एक पर्सनल फेसबुक एकाउंट से वो ट्वीट और पोस्ट डिलीज भी कर दिए। लेकिन उनके फेसबुक फैन पेज उनके वो तीनों पोस्ट अभी हैं, या तो वो डिलीट करना भूल गए या फिर जानबूझकर छोड़ दिए हैं, उन्हें ही बेहतर पता होगा। आप भी उनके पोस्ट्स के साथ उस पर आए कॉमेंट्स अब भी पढ़ सकते हैं।
(समाचार4मीडिया से साभार)

No comments:

Post a Comment