Friday 31 October 2014

संतोष भारतीय का दो टूक

इंडिया न्यूज के क्षेत्रीय चैनलों(यूपी, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश ) पर हर शनिवार को एक शो प्रसारित होता है जिसका नाम है 'दो टूक'। इस विशेष शो का संचालन वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय करते हैं। इस शो में पिछले शनिवार को राम मंदिर विवाद पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया गया और आने वाले शनिवार को भी राम मंदिर विवाद विषय पर ही शो प्रसारित होगा। इस प्रोग्राम के तहत राम मंदिर विवाद के तथ्यात्मक यथार्थ को उजागर करने का प्रयास किया गया है।
ये तो हम सभी जानते हैं कि 22 दिसंबर 1949 को बाबरी मस्जिद में रामलला प्रकट हुए थे और 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढाह दी गई थी। राम लला के प्रकट होने से लेकर मस्जिद के ध्वंस होने के बीच सार्वजनिक रूप से जितनी भी घटनाएं घटी हैं उसके बारे में कमोवेश हम सब जानते हैं, लेकिन इस बीच पर्दे के पीछे भी कई घटनाएं हुई हैं जिसके बारे में हम सब अनभिज्ञ हैं।
लेकिन वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय ने अपने इस विशेष कार्यक्रम के तहत उन्हीं घटनाओं को भारतीय दर्शकों के सामने लाने का प्रयास किया है। इसके लिए इस बार भारतीय उन शख्सियत से बात करने वाले हैं जिनकी सूचनाओं पर देश के प्रधानमंत्री से लेकर विपक्ष के राजनेता, पत्रकार और एक्टिविस्ट भी निर्भर रहते आए हैं। वो शख्स है फैजाबाद से प्रकाशित होने वाले दैनिक जनमोर्चा के संपादक शीतला सिंह। शीतला सिंह ने अपनी जानकारी और अनुभवों के आधार पर राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद से संबंधित कई तथ्य भी उजागर कर चुके हैं, जो अधिकांश लोगों को मालूम तक नहीं है। अगर आप भी राम मंदिर विवाद के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं तो अवश्य देखिये वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय का ‘दो टूक’। 


No comments:

Post a Comment