Sunday 9 November 2014

मातृभाषा/रसूल हमजातोव


सपनों में तो सदा अनोखी और अटपटी बातें होतीं
आज अचानक मैंने अपने को सपने में मरते देखा
दागिस्‍तानी घाटी थी, मैं था, औ' धूप झुलसती थी
सीना गोली से छलनी था, मिटती थी जीवन की रेखा।
कलछल कलछल नदिया बहती, वह अबाध ही दौड़ी जाती
नहीं जरूरत जिसकी जग को, और सभी ने जिसे भुलाया,
मेरे नीचे थी मेरी ही, अपनी मिट्टी, अपनी धरती
उसका हिस्‍सा बनने की थी, कुछ क्षण में मेरी भी काया।
गिनता हूँ मैं अपनी साँसें, मगर न कोई इतना जाने
पास न कोई मेरे आए, सहलाए न प्‍यारी बाँहें,
सिर्फ उकाब कहीं दूरी पर, ऊँची-ऊँची भरे उड़ानें
और कहीं पर एक तरफ को, हिरन भर रहे ठंडी आहें।
अपनी भरी जवानी में मैं छोड़ रहा हूँ इस दुनिया को
फिर भी मेरी इस मिट्टी पर, मेरे शव पर और कब्र पर,
माँ भी नहीं, नहीं प्‍यारी भी, नहीं दोस्‍त कोई रोने को
अरे, न क्‍यों वे भी आती हैं, जो रोती हैं पैसे लेकर।
बेबस पड़ा-पड़ा ऐसे ही, तोड़ रहा था मैं दम अपना
तभी अचानक, कहीं निकट ही कुछ आवाजें पड़ीं सुनाई,
चले जा रहे थे दो साथी, वे कुछ कहते, कुछ बतियाते
भाषा उनकी भी अवार थी, मेरे कानों को सुखदाई
आग उगलती दोपहर में उस दागिस्‍तानी घाटी में
मैं मरता था, मगर लोग तो, हँसते, बतियाते जाते थे,
किसी हसन की मक्‍कारी की, किसी अली की सूझ-बूझ की
मजे-मजे चर्चा करते वे किस्‍से कह मन बहलाते थे।
अपनी ही भाषा में सुनकर कुछ धीमी-धीमी आवाजें
मुझे लगा कुछ ऐसे, जैसे जान जिस्‍म में फिर से आए,
समझ गया मैं वैद्य, डॉक्‍टर, मुझे न कोई बचा सकेगा
केवल मेरी अपनी भाषा, मुझे प्राण दे सके, बचाए।
शायद और किसी को दे दे, सेहत कहीं अजनबी भाषा
पर मेरे सम्‍मुख वह दुर्बल, नहीं मुझे तो उसमें गाना,
और अगर मेरी भाषा के, बदा भाग्‍य में कल मिट जाना
तो मैं केवल यह चाहूँगा, आज, इसी क्षण ही मर जाना।
मैंने तो अपनी भाषा को, सदा हृदय से प्‍यार किया है
बेशक लोग कहें, कहने दो, मेरी यह भाषा दुर्बल है,
बड़े समारोहों में इसका, हम उपयोग नहीं सुनते हैं
मगर मुझे तो मिली दूध में, माँ के, वह तो बड़ी सबल है।
आनेवाली नई पीढ़ियाँ, क्‍या अनुवादों के जरिए ही
समझेंगी महमूद और उसकी कविता का रंग निराला?
क्‍या मैं ही वह अंतिम कवि हूँ, जो अपनी प्‍यारी भाषा में
जो अवार भाषा में लिखता, उसमें छंद बनानेवाला।
प्‍यार मुझे बेहद जीवन से, प्‍यार मुझे सारी पृथ्‍वी से
उसका कोना-कोना प्‍यारा, प्‍यारा उसका साया, छाया,
फिर भी सोवियत देश अनूठा मुझको सबसे ज्‍यादा प्‍यारा
अपनी भाषा में उसका ही, मैंने जी भर गौरव गाया।
बाल्टिक से ले, सखालीन तक, इस स्‍वतंत्र, खिलती धरती का
हर कोना मुझको प्‍यारा है, हर कोना ही मन भरमाए,
इसके हित हँसते-हँसते ही, दे दूँगा मैं प्राण कहीं भी
पर मेरे ही जन्‍म-गाँव में, बस मुझको दफनाया जाए।
ताकि गाँव के लोग कभी आ, करें कब्र पर चर्चा मेरी
कहें हमारी भाषा में यह, यहाँ रसूल अपना सोता है,
अपनी भाषा में ही जिसने, अपने मन-भावों को गाया
त्‍सादा के हमजात सुकवि का, अरे वही बेटा होता है।

No comments:

Post a Comment